Filed Under:  JOBS & RECUITMENT

सुबह देर से उठने वालों के लिए फायदेमंद हैं यह 9 नौकरियां 9 jobs for those who wants to work past noon

20th January 2015   ·   0 Comments

profession 911-01-2015-04-13-99T

जयपुर। सर्दी के मौसम में सुबह जल्दी उठ कर ऑफिस जाना ज्यादातर लोगों को मुसीबत भरा लगता है। अगर आप भी चाहते हैं कि सुबह देर तक सोएं और दोपहर बाद ही ऑफिस जाना पड़े तो इन जॉब प्रोफ ाइल्स को अपना कर आप अपनी नींद पूरी करते हुए पैसे कमा सकते हैं।

  1. डीजे अगर आप म्यूजिक के शौकीन हैं और म्यूजिक के साथ साथ तकनीक की भी समझ रखते हैं तो आप डीजे बन सकते हैं। डीजे का काम है अपनी ऑडिएंस के लिए बेहतरीन म्यूजिक बजाना। आप डिस्को, लाउं ज, होटल्स, शादियों, बर्थडे पार्टी या प्राइवेट पार्टीज में प्ले कर सकते हैं। यह प्रोफेशन आपको शुरूआत में 10000 रूपए प्रति शो दिला सकता है।
  2. एयर ट्रेफिक कंट्रोलर इस जॉब के लिए बेशक आपको एफएए से मान्यता प्राप्त एजुकेशन प्रोग्राम और प्री-इम्पलॉयमेंट टेस्ट भी पास करना होगा। इमें अमूमन सप्ताह में कम से कम 40 घंटे काम करना होता है, लेकिन ज्यादातर कंट्रोल टावर्स और सेंटर्स 24 घंटे और सप्ताह के सातों दिन संचालित होते हैं। यहां नाइट शिफ्ट के लिए ट्रेफिक कंट्रोलर की जरूरत होती है। इस जॉब में आप प्रति माह 55000 से 65000 रूपए कमा सकते हैं।
  3. फ्रीलांसर फ्रीलांसर होने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप जब चाहें तब काम कर सकते हैं, यानी कि न तो आपको ऑफिस में लेट पहुंचने की चिंता करनी होती है, न ही किसी बॉस की बातें सुननी होती हैं। कं सल्टेंसी, कॉपीराइटिंग, राइटिंग, एडिटिंग, मार्केटिंग, वेब डेवलपमेंट, वेबसाइट डिजाइनिंग आदि में से कुछ भी चुना जा सकता है। इसमें कमाई इस बात पर निर्भर करती है कि आप कितना काम ले रहे हैं।
  4. कॉपीराइटर अमूमन एड एजेंसियों में काम दोपहर बाद ही शुरू होता है। इस जॉब के लिए आपके पास क्रिएटिविटी होना जरूरी है। बेशक यहां आपको देर रात तक काम करना पड़ सकता है तो इसके लिए तैयार रहें। इसके अलावा आपको कई बार ऎसे क्लाइंट्स भी मिल सकते हैं जिन्हें आपकी क्रिएटिविटी पसंद न आए, ऎसे क्लाइंट्स का सामना करने के लिए भी तैयार रहें। यह जॉब आपको शुरूआत में 20000 रूपए से 25000 रूपए प्रति माह दिला सकती है।
  5. बारटेंडर बारटेंडर होने का फायदा यह है कि आप दिन भर अपनी नींद पूरी करने के अलावा और भी काम कर सकते हैं जैसे दोस्तों के साथ मौज मस्ती करना या जरूरी काम निपटाना। बारटेंडिंग भी आर्ट है। अच्छा बारटेंडर अपनी ड्रिंक्स और ग्राहकों को पहचानता है। इस जॉब का एक नुकसान भी है। हो सकता है कि आप देर रात तक खड़े रहते हुए आप थक सकते हैं या फिर तेज म्यूजिक से आपको परेशानी हो सकती है। इस जॉब से आप प्रति माह 5000 से 10000 रूपए कमा सकते हैं और साथ ही अच्छी टिप भी पा सकते हैं।
  6. पेस्ट्री शैफ पेस्ट्री शैफ अमूमन देर रात को काम करते हैं ताकि अगले दिन के लिए फ्रेश पेस्ट्रीज तैयार कर सकें। इसके लिए आपको बेकिंग कोर्स करना होगा। बतौर पेस्ट्री शैफ होटल, फैंसी रेस्टोरेंट, बेकरी शॉप में जॉब क ी जा सकती है और अगर आप चाहें तो अपना पेस्ट्री हाउस भी खोल सकते हैं। इस प्रोफेशन में कमाई इस पर निर्भर करती है कि आप कितना अच्छा बेक करते हैं।
  7. जर्नलिस्ट ज्यादातर प्रिंट मीडिया के जर्नलिस्ट दोपहर बाद ही काम करते हैं और देर रात तक काम करते रहते हैं। अगर आप अच्छा लिख सकते हैं और अपने लिए चैलेंजिंग जॉब ढूंढ रहे हैं तो यह आपके लिए अच्छा वि कल्प हो सकता है। इसके लिए आपको जर्नलिज्म में डिग्री लेनी होगी इसके बाद आप किसी अखबार या मैगजीन में जॉब कर सकते हैं। बतौर फ्रेशर आपको इस प्रोफेशन में 18000 से 22000 रूपए तक प्रति माह मिल सकते हैं।
  8. कसीनो डीलर्स किसी भी मैट्रो सिटी में बतौर कसीनो डीलर काम करना अच्छा अनुभव हो सकता है। कसीनो में गेमिंग टेबल्स पर रात को काम करने वाले लोगों की डिमांड अक्सर रहती है। इसके लिए आप चाहें तो अलग से ट्रेनिंग भी ले सकते हैं। यहां आप प्रति माह 50000 से 60000 रूपए कमा सकते हैं, इसके अलावा आप टिप से अपनी कमाई भी बढ़ा सकते हैं।
  9. फोटो जर्नलिस्ट अगर आपके पास फोटोग्राफी स्किल्स हैं तो आप फोटो जर्नलिस्ट बन सकते हें। इसके लिए आपको हर उस जगह पहुंचना होगा जहां कोई इवेंट हो रहा है या आप जिस मीडिया हाउस के लिए काम कर रहे हैं वह जहां आपकी ड्यूटी लगाए। इसके लिए आपके पास जर्नलिज्म या फोटोग्राफी में कोई डिप्लोमा या एक्सपीरिएंस होना जरूरी है। आप इस प्रोफेशन में प्रतिमाह 15000 रूपए से 25000 रूपए तक कमा सकते हैं।

 

By

Readers Comments (0)


Comments are closed.

Latest Articles