बैशाखी दूज को रामदेवरा में बाबा रामदेव जी की समाधि के दर्शनार्थ उमड़े हजारों श्रद्धालु भीड़ को देखते हुए की गई अतिरिक्त व्यवस्थाएं

Share:-


जैसलमेर के रामदेवरा कस्बे में जन-जन के आराध्यदेव बाबा रामदेव जी की समाधि के दर्शनों के लिए आज बैशाखी दूज को श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा। दूज के अवसर पर देशभर के विभिन्न राज्यों से श्रद्धालु रामदेवरा पहुंचे और बाबा रामदेव जी की समाधि के दर्शन किये। दूज के अवसर पर अलसुबह से ही समाधिस्थल परिसर के आगे लंबी लंबी कतारें लग गई थी और समाधिस्थल के पट खुलते ही श्रद्धालुओं ने परिसर में प्रवेश किया।

इस दौरान सम्पूर्ण परिसर बाबा रामदेव के जयकारों से गूंज उठा। इस अवसर पर पुजारियों द्वारा ब्रह्म मुहूर्त में बाबा रामदेव की समाधि पर दूध, दही, घी, शहद से अभिषेक किया गया और चादर चढ़ाने के बाद मंगला आरती की गई और आराध्यदेव बाबा रामदेव से देश मे अमन, चैन और खुशहाली की कामना की गई। इसके बाद आठ बजे भोग आरती की गई और हजारों श्रद्धालुओं की उपस्थिति में बाबा की समाधि पर स्वर्ण मुकुट प्रतिस्थापित किया गया।
इस अवसर पर राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली सहित देशभर से आये श्रद्धालुओं ने बाबा रामदेव की समाधि के दर्शन किये और पूजा अर्चना कर देश खुशहाली की कामना की।

हजारों श्रद्धालुओं को देखते हुए की गई पुख्ता व्यवस्थाएं
दूज के अवसर पर श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए बाबा रामदेव समाधि समिति, पुलिस और प्रशासन द्वारा पुख्ता व्यवस्थाएं की गई। जिससे शांति व्यवस्था बनी रही। बाबा रामदेव समाधि समिति द्वारा अतिरिक्त पुजारी, कर्मचारी और होमगार्ड तैनात किये गए। जिससे श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं हुई। पुलिस द्वारा बाजारों में अतिरिक्त जाब्ता तैनात किया गया। जिससे दिनभर यातायात व्यवस्था और अन्य पुलिस से संबधित व्यवस्थाएं पुख्ता रही। रामदेवरा थानाधिकारी दलपतसिंह चौधरी के नेतृत्व में अतिरिक्त पुलिस जाब्ता तैनात किया गया।

बाजारों में जमकर हुई बिक्री
दूज के अवसर पर बाजारों में जमकर खरीददारी हुई। श्रद्धालुओं ने बाबा रामदेव की समाधि के दर्शनों के बाद जमकर खरीददारी की। जिससे दिनभर बाजारों में रौनक छाई रही. श्रद्धालुओं ने चुड़ी, कंठी-माला, सौन्दर्य प्रसाधन की दुकानों पर जमकर खरीददारी की। जिसके कारण दुकानदारों के चेहरे खिले हुए दिखे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *