डॉ. कपिल पारीक ने किया एण्डोस्कॉपिक ट्रांसफोरामिनल डिसेक्टोमी का जटिल ऑपरेशन : चिरंजीवी योजना के तहत पूर्णतः हुआ निःशुल्क

Share:-


नोखा . सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज बीकानेर से संबंद्ध पीबीएम अस्पताल के न्युरोसर्जरी विभाग के सह आचार्य डॉ. कपिल पारीक ने शनिवार को दो जटिल ऑपरेशन चिंरजीवी योजना के तहत सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक में पूर्णतया निःशुल्क किये। अम्बासर बीकानेर की 46 आयु की महिला तथा नोहर हनुमानगढ़ की 54 वर्ष की महिला लम्बे समय से कमर दर्द तथा एक पैर में दर्द व सूनेपन की शिकायत लेकर अपना उपचार करवा रही थी। डॉ. पारीक द्वारा दोनों मरीजों की संपूर्ण जांचों के निरीक्षण के दौरान पाया गया कि इन महिलाओं को स्लीप डिस्क की समस्या थी जिसका उपचार ऑपरेशन द्वारा करने का निर्णय लिया गया। इस ऑपरेशन को मिनीमल इनवेजिव तकनीक से करने का निर्णया लिया गया जिसको एण्डोस्कॉपिक ट्रांसफोरामिनल डिसेक्टोमी कहते है। डॉ. पारीक के अनुसार इस ऑपरेशन में मरीज को कोई भी बड़ा चीरा नहीं लगाया जाता, मरीज को बेहोश करने की आवयश्यकता भी नहीं रहती, मरीज के सामान्य टीश्यूज को भी कोई क्षति नहीं पहूंंचती व सीधा बीमारी पर ही फोकस करके बीमारी का निदान किया जाता है। ऑपरेशन के तुरंत बाद मरीजों को सुधार महसूस हुआ और उन्हें तुरंत चलने फिरने, खाने पीने की अनुमति भी दे दी गयी। ऑपरेशन की विशेष बात यह है कि मरीज अगले दिन से ही मरीज अपने दैनिक दिनचर्या से जुड़े कार्यों को कर सकता है। प्रधानाचार्य एवं नियंत्रक डॉ. गुंजन ने बताया कि यह ऑपरेशन निजी क्षेत्र में करवाने पर करीब एक लाख रूपये की लागत आती जो की राजस्थान सरकार की लोकप्रिय योजना चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत दोनों मरीजों को पूर्णतया निःशुल्क उपचार मिला।

इस टीम का रहा ऑपरेशन के दौरान विशेष सहयोग
अतिरिक्त प्राचार्य एवं विभागाध्यक्ष एनिस्थिसिया डॉ. अनिता पारीक, डॉ. कान्ता भाटी, सीनीयर रेजिडेंट डॉ. कोमल, डॉ. राकेश, डॉ. सूनील, नर्सिंग स्टाफ विष्णु, भगवानाराम, व नर्सिंग इंचार्ज परमजीत आदि का ऑपरेशन के दौरान विशेष सहयोग रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *