प्रदेश में दस नई नगर पालिकाओं का गठन-फतेहपुर नगर परिषद में क्रमोन्नत, 54 नई नगर पालिका की मिली सौगात

Share:-

जयपुर, 20 अप्रैल (ब्यूरो): चुनावी साल में राज्य सरकार ने 10 नई नगर पालिकाओं का गठन किया हैं। इस संबंध में गुरुवार को स्वायत्त शासन विभाग ने अधिसूचना जारी कर दी हैं। जिसके तहत दौसा जिले में तीन, बूंदी में दो और करौली, सवाईमाधोपुर, झुंझुनूं, भीलवाड़ा और जोधपुर में एक-एक नगर पालिकाओं का गठन किया गया हैं। इसके साथ ही फतेहपुर नगर पालिका को क्रमोन्नत कर नगर परिषद बनाया दिया गया है। अब प्रदेश में नगर निगम, नगर परिषद और नगर पालिका का आंकड़ा 250 हो गया हैं। बता दें कि राज्य सरकार ने राजस्थान नगरपालिका अधिनियम 2009 के तहत नई नगर पालिकाओं का गठन किया है। सभी नगर पालिकाएं चतुर्थ श्रेणी की होंगी। स्थानीय निकाय निदेशालय ने प्रदेश में नगर पालिका के गठन के लिए 2021 में नए मापदंड तय किए थे, जिसमें जनसंख्या, आजीविका, प्रतिव्यक्ति आय और अन्य मानकों को शामिल किया था। इन्हीं मानकों के आधार पर राज्य सरकार ने अब तक 54 नवीन नगरपालिकाओं का गठन किया हैं।

नगर पालिका बनने से यह होगा फायदा
नगर पालिका बनने से उक्त क्षेत्र शहरी सीमा में आ जाएगा। छोटे-छोटे वार्ड बनेंगे। जिनमें सडक़, पानी, बिजली, ड्रेनेज सिस्टम सहित अन्य विकास कार्य आसानी से होंगे। लोगों के रहन-सहन में बदलाव आएगा।

किस जिले में कौनसी नगर पालिका बनी
अधिसूचना के अनुसार बूंदी जिले में दई और हिंडोली, दौसा में रामगढ़ पचवारा, बसवा तथा लवाण, वहीं करौली जिले में मंडरायल, सवाई माधोपुर में खिरनी, झुंझुनूं में सिंघाना, भीलवाड़ा में रायपुर और जोधपुर में बाप नगर पालिका सृजित की गई। अधिसूचना में यह भी स्पष्ट किया गया है कि जिन ग्राम पंचायतों को नगर पालिका बनाया गया है उनके संपूर्ण क्षेत्र के साथ-साथ आसपास की राजस्व सीमा के क्षेत्र में आने वाली ग्राम पंचायतों को भी जोड़ा गया है। इन ग्राम पंचायतों में जो ग्राम पंचायत सबसे बड़ी थी, उसका सरपंच नवगठित नगर पालिका में अध्यक्ष और वार्ड पंचों को वार्ड सदस्य समझा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *