Filed Under:  RAJASTHAN NEWS

चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुरूप निर्धारित समय में पूरी करें तैयारियां : आनंद कुमार

31st October 2018   ·   0 Comments

जयपुर। मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने कहा कि विधानसभा आम चुनाव त्रुटि रहित, निष्पक्ष एवं पारदर्शिता के साथ कराने के लिए अधिकारी टीम भावना के साथ कार्य करें। आम मतदाता भयमुक्त होकर मतदान कर सकें, इसके लिए आवश्यक कदम उठाने एवं मतदान केन्द्रों पर मूलभूत सुविधाएं समय पर तैयार करने के निर्देश दिए।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा बैठक में उपस्थित जिला स्तरीय एवं उपखण्ड स्तरीय अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान दिए गए दायित्व समय पर पूरे किए जाएं। चुनाव आयोग द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुरूप सभी तैयारियां निर्धारित समय पर गुणवत्ता के साथ पूरी करें। उन्होंने कहा कि इस बार चुनाव आयोग की थीम प्रत्येक दिव्यांग को मताधिकार के लिए जागरूक कर उन्हें आवश्यक सुविधाएं प्रदान कर मतदान बूथ पहुंचाने की है। इसके लिए सभी निर्वाचन अधिकारी मतदान केन्द्रों पर आवश्यक सुविधाएं समय पर तैयार करते हुए दिव्यांगजनों को सूचीबद्ध करें।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि आदर्श आचार संहिता की पालना में किसी तरह की शिथिलता नहीं बरती जाए। आवश्यक स्थानों पर चैकपोस्ट लगाकर चुनाव आयोग के निर्देशों की पालना के लिए एसएसटी, वीएसटी को भी लगातार सक्रिय रखा जाए। उन्होंने कहा कि संवेदनशील, अतिसंवेदनशील एवं भयग्रस्त मतदान केन्द्रों को चिन्हित कर वहां अतिरिक्त जाब्ता लगाने का प्लान तैयार करने एवं फ्लैगमार्च के साथ चौपाल आयोजित कर आम मतदाताओं को भयमुक्त होकर मतदान करने की बात कही।

संभागीय आयुक्त सुबीर कुमार ने जिला निर्वाचन अधिकारी एवं रिटर्निंग अधिकारियों को चुनाव आयोग के निर्देशों की अक्षरशः पालना करते हुए सभी तैयारियां निर्धारित समय में पूरी करने के लिए प्लान बनाकर कार्य करने के निर्देश दिए।

आईजी हवा सिंह घुमरिया (कानून एवं व्यवस्था) पुलिस महानिरीक्षक ने कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं भयमुक्त वातावरण में कराने के लिए प्रशासनिक अधिकारी एवं पुलिस अधिकारी संयुक्त कार्य योजना बनाएं। आपस में बेहतर समन्वय रखते हुए अधिक से अधिक आपराधिक तत्वों के खिलाफ निरोधात्मक कार्रवाई सुनिश्चित करें। आम मतदाता भयमुक्त होकर अपने मत का प्रयोग करें, आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों को पाबंद करने एवं चैकपोस्ट लगाकर अवैध गतिविधियों पर पूरी तरह से अंकुश लगाना सुनिश्चित करें।

By

Readers Comments (0)


Comments are closed.

Latest Articles