Filed Under:  world News

रूस के बाद अब इस्रायल से 77.7 करोड़ डॉलर का एयर डिफेंस सिस्टम खरीदेगा भारत

24th October 2018   ·   0 Comments

भारत ने इस्रायल से आधुनिक एयर डिफेंस सिस्टम खरीदेगा। इस्रायल की शीर्ष डिफेंस कंपनी ने भारत से 77.7 करोड़ डॉलर का रक्षा सौदा किया है, जिसके तहत भारतीय नौसेना को बराक-8 एलआर-एएसएम एयर एंड मिसाइल डिफेंस सिस्टम की आपूर्ति की जाएगी। बराक-8 सतह से हवा में मार करने वाला मिसाइल सिस्टम है। इसका इस्तेमाल दोनों देशों की सेनाएं करती हैं।

इस्रायल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (आईएआई) ने बुधवार को बताया कि भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) इस प्रोजेक्ट की मुख्य निर्माता कंपनी होगी। आईएआई भारतीय नौसेना के सात पोतों को इस डिफेंस सिस्टम की आपूर्ति करेगी। यह बराक-8 डिफेंस सिस्टम का मरीन वर्जन है।

आईएआई के सीईओ निमरद शेफर ने कहा कि इस सौदे के साथ ही बराक-8 की बिक्री कुछ वर्षों में 6 अरब डॉलर तक पहुंच गई है। भारत के साथ हमारी साझेदारी वर्षों पुरानी है और हम संयुक्त रूप से डिफेंस सिस्टम के विकास और प्रोडक्शन पर काम कर रहे हैं। भारत हमारे लिए बड़ा बाजार है, ऐसे में प्रतिस्पर्धा को देखते हुए इस्रायल और भारत अपनी स्थिति को और मजबूत करने की दिशा में काम कर रहे हैं।

समुद्री क्षेत्र को मिलेगी व्यापक सुरक्षा 
यह डिफेंस सिस्टम समुद्री क्षेत्र को हवा, समुद्र या जमीन से मिलने वाले खतरों से व्यापक सुरक्षा प्रदान करता है। यह डिजिटल रडार, कमांड एंड कंट्रोल, लांचर, आधुनिक रेडियो फ्रीक्वेंसी वाला इंटरसेप्टर जैसी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है। बराक-8 को ड्रोन, हेलीकॉप्टर और लड़ाकू विमानों से होने वाले खतरों से निपटने के लिए खासतौर पर डिजाइन किया गया है।

डीआरडीओ के साथ मिलकर विकसित किया 
बराक-8 को आईएआई ने इस्रायल के रक्षा मंत्रालय, भारत के डीआरडीओ, दोनों देशों की सेनाओं और कई कंपनियों के साथ मिलकर विकसित किया है। पिछले साल आईएआई ने भारतीय सेना और नौसेना को डिफेंस सिस्टम की आपूर्ति के लिए 2 अरब डॉलर का सौदा किया था।

By

Readers Comments (0)


Comments are closed.

Latest Articles