UP Board Exam 2023 Tips: यूपी बोर्ड के छात्र ऐसे करें गणित की तैयारी, परीक्षा में मिलेंगे बंपर अंक

Share:-

UPMSP UP Board 10th-12th Exam Updates: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की ओर से यूपी बोर्ड 2022-23 की परीक्षा अधिसूचना जारी कर दी गई है। यूपी बोर्ड परीक्षा की डेट शीट या टाइम-टेबल भी जारी किया जा चुका है। वे सभी लाखों उम्मीदवार जो इस साल यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं में पढ़ रहे हैं और फरवरी-मार्च 2023 में होने वाली परीक्षाओं में शामिल होने वाले हैं, वे यूपीएमएसपी की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर अपनी एग्जाम डेट शीट देख सकते हैं। यूपी बोर्ड परीक्षाओं के दौरान हम आपके लिए विभिन्न विषयों के मॉडल पेपर और परीक्षा की तैयारी के टिप्स बता रहे हैं। आज इसी कड़ी में हम आपके लिए लेकर आए हैं गणित विषय की तैयारी के तरीके…UP Board Exam 2023: सिलेबस को जल्दी कवर करें
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से परीक्षा का आयोजन राज्य भर में 8,752 परीक्षा केंद्रों पर किया जाएगा। जो भी छात्र यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में भाग लेना चाहते हैं, वह जल्द से जल्द विषय के सिलेबस को पूरा कर लें। उन टॉपिक्स का एक बार रिवीजन जरूर कर लें जो अब तक पूरे नहीं हुए हैं। कोरोना महामारी के कारण बीते तीन सालों में पढ़ाई का काफी नुकसान हुआ है। इसे देखते हुए यूपी बोर्ड ने इस साल सिलेबस में कटौती भी की है। छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर सिलेबस को चेक कर सकते हैं। इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा में कुल 58 लाख 67 हजार से अधिक छात्रों ने अपना पंजीयन कराया है।
UP Board परीक्षा 2023 के लिए गणित का सैंपल पेपर जारी
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने कक्षा 10वीं-12वीं के लिए यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 के सैंपल पेपर जारी कर दिए हैं। जो छात्र यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 के लिए उपस्थित होने जा रहे हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट – upmsp.edu.in से यूपी बोर्ड मॉडल पेपर देख और डाउनलोड कर सकते हैं। यूपीएमएसपी कक्षा 10वीं और 12वीं के सैंपल पेपर विषयवार जारी किए जाते हैं। गणित विषय के लिए बीज गणित, त्रिकोणमिती, सांख्यिकी, गति विज्ञान, कैलकुलस, अंकगणित, आदि टॉपिक बेहद महत्वपूर्ण माने जाते हैं।
UP Board Exam 2022: यहां जानें गणित के टिप्स

1सिलेबस को अच्छे से समझें और मेजर सिलेबस को टुकड़ों में बांट लें।
2सभी जरूरी फॉर्मूले को लिस्ट याद कर लें।
3नसीईआरटी बुक्स के उदाहरण अच्छे से पढ़ लें।
4अभ्यास के लिए पिछले सालों के पेपर को सॉल्व करते रहें।
5इस साल के मॉडल पेपर को भी सॉल्व कर अभ्यास करें।
6उन टॉपिक को पढ़ें जिसकी तैयारी कमजोर है।
7आखिरी समय में रिवीजन जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *