Filed Under:  BUSINESS TODAY

क्या बंद होंगे या चालू रहेंगे 90 करोड़ डेबिट कार्ड, फिलहाल सस्पेंस बरकरार

15th October 2018   ·   0 Comments

डेबिट व क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना क्या मंगलवार से बंद हो जाएगा। यह एक बड़ा सवाल है क्योंकि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने विदेशी पेमेंट गेटवे कंपनियों को अपना सर्वर लगाने के लिए 15 अक्तूबर की तारीख को तय किया था।

आरबीआई ने इस समय सीमा में किसी तरह की कोई छूट देने से मना कर दिया है, जिसका असर मंगलवार से 90 करोड़ ग्राहकों पर पड़ने की संभावना है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कार्ड जारी करने वाली विदेशी कंपनियों के लिए एक नियम जारी किया था, जिसके अनुसार इन कंपनियों को देश में अपना डाटा सेंटर खोलने के लिए कहा गया था। इसके लिए 15 अक्तूबर की समयसीमा दी गई थी।

अमेरिका ने किया विरोध

अमेरिका ने भी भारत पर दबाव बनाना शुरू कर दिया है कि सिर्फ भारत में डाटा रखने की शर्त से छूट दी जाए। अब कंपनियां कह रही हैं कि वो खुद डाटा सेंटर को भारत लाना चाहती हैं लेकिन इतनी जल्दबाजी में सब करना मुश्किल है।

इन कंपनियों का जारी होता है कार्ड 

देश में ज्यादातर बैंक अपने ग्राहकों को मास्टरकार्ड या फिर वीजा का डेबिट-क्रेडिट कार्ड जारी करते हैं। इन कंपनियों का कहना है कि वक्त तो कम है ही, उन्हें नई पॉलिसी की पूरी जानकारी भी नहीं है। डाटा स्थानीय स्तर पर लागू करने के दौरान व्यापारियों को ज्यादा सावधान रहना होगा और उपभोक्ताओं को नए सिरे से कागजात देने होंगे।

By

Readers Comments (0)


Comments are closed.

Latest Articles