Share:-

चुनावी नैया पार करने की कवायद में जुटी गहलोत सरकार
-दस कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से लोगों को अपने पाले में करने की जुगत
-2030 विजन के माध्यम से चुनाव जीतने की रणनीति बना रहे कांग्रेसी
जयपुर, 12 अप्रैल (विशेष संवाददाता) : प्रदेश में अब विधानसभा चुनाव को लेकर सात-आठ माह का समय शेष बचा है। इसी के चलते सीएम अशोक गहलोत ने प्रदेशवासियों के लिए अपने द्वार खुले छोड़ दिए हैं। वह खुलकर जनताहित वाली योजनाएं लांच कर रहे हैं और लोगों को हरसंभव मदद देने की कोशिश में लगे हुए हैं। विधानसभा में पहले अपने राहत, बचत, बढ़त वाले बजट से राहत देने का प्रयास किया तो फिर जिलों की मांग पर खुलकर 19 नए जिले व तीन संभाग बनाने का ऐलान कर एक नया ही इतिहास रच दिया। अब सीएम महंगाई राहत कैंप के माध्यम से हर प्रदेशवासी के घर तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं। इस कैंप के माध्यम से वह दस कल्याणकारी योजनाओं से लोगों को अपने पाले में करने की जुगत लगा रहे हैं। कुल मिलाकर देखा जाए तो जनहितैषी योजनाओं से चुनावी नैया पार करने की कवायद में सरकार पूरी तरह जुटी हुई है।
सीएम गहलोत ने बुधवार को अपने आवास पर मीडिया से रूबरू होकर कहा कि उनकी सरकार दस कल्याणकारी योजनाओं में लोगों का पंजीकरण करने का अभियान 24 अप्रैल से शुरू करने जा रही है। पंजीकरण करने के उपरांत प्रदेशवासियों को इन सभी दस कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलने लगेगा। उन्होंने कहा कि वह 2030 विजन से काम कर रहे हैं और इस दौरान प्रदेश को देश में एक नंबर पर लाने की कोशिश है। उन्होंने कहा कि कैंप तब तक लगाए जाएंगे जब तक कि सभी प्रदेशवासियों का पंजीकरण ना हो जाए। सीएम ने कहा कि जब तक लोग विकसित नहीं होंगे, उनके बच्चों की अच्छी शिक्षा नहीं होगी तो फिर प्रदेश की तरक्की कैसे होगी।
प्रदेश इकलौता ऐसा राज्य जहां मात्र 500 रुपए में गैस सिलेंडर
सीएम ने कहा कि प्रदेश में लाखों लोगों के घरों में सिलेंडर खाली पड़े हैं। यानि लोग 1140 रुपए में गैस सिलेंडर भरवाने में असमर्थ हैं। इसी के चलते हमने 500 रुपए में गैस सिलेंडर भरवाने का फैसला लिया है। इसके लिए लोगों को महंगाई राहत कैंप में पंजीकरण कराना होगा और फिर उसे 500 रुपए में गैस सिलेंडर भरवाने की सुविधा मिल जाएगी। इससे महिलाओं को लकड़ी, धुएं से राहत मिलेगी और उनका स्वास्थ्य बेहतर होगा।
सीएम के 2030 विजन की दस योजनाओं पर एक नजर
1. 500 रुपए में गैस सिलेंडर भरवाना।
2. 100 यूनिट बिजली फ्री देना।
3. किसानों को 2000 यूनिट बिजली मुफ्त देना।
4. अन्नपूर्णा फूड पैकेट नि:शुल्क देना।
5. नरेगा में 100 की जगह 125 दिन का काम देना।
6. इंदिरा गांधी शहरी रोजगार योजना के तहत रोजगार देना।
7. सामाजिक सुरक्षा पेंशन को 1000 रुपए करना।
8. चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में 25 लाख रुपए तक इलाज करवाना।
9. चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना में 10 लाख रुपए प्रति परिवार का इश्योरेंस।
10. कामधेनू पशु बीमा योजना में पशुओं का 40 हजार का इंश्योरेंस।
मोदी का विजन 2047 तो गहलोत का 2030
पीएम नरेंद्र मोदी 2047 विजन से देश के लिए काम करने का दंभ भर रहे हैं, तो प्रदेश के सीएम 2030 विजन को लेकर काम करने का दावा कर रहे हैं। यानि एक के लिए 2023 के विधानसभा चुनाव और दूसरे के लिए 2024 के लोकसभा के चुनाव की कोई अहमियत नहीं है। यानि दोनों ही अपने विकासपरक कार्यों के चलते इन चुनाव में खुद की पार्टी को जीतते हुए देख रहे हैं।
इन योजनाओं की 181 टोल फ्री नंबर की शुरुआत 21 अप्रैल से हो जाएगी।
योजनाओं के लिए आवश्यक दस्तावेज
– मुख्यमंत्री नि:शुल्क बिजली योजना-बिल पर अंकित नंबर/कनेक्शन नंबर
-गैस सिलेंडर योजना-गैस कनेक्शन नंबर व एजेंसी का नाम
– महात्मा गांधी नरेगा-जॉब कार्ड नंबर
-अन्य समस्त योजनाओं के लिए- जन आधार नंबर
महंगाई राहत कैंप का समय
– 24 अप्रैल से 30 जून 2023 तक कैंप
– 30 जून तक कभी भी रजिस्ट्रेशन संभव
– सोमवार से शनिवार सुबह 10 से शाम 6 बजे तक समय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *