अल्पसंख्यकों की ओर बढ़ता भाजपा का रुझान – दो स्थानों पर मुस्लिम को उतारने की कवायद

Share:-


जयपुर, 12 अप्रैल (ब्यूरो): भारतीय जनता पार्टी का अल्पसंख्यक समुदाय की ओर रुझान बढऩे लगा है और इसके लिए कवायद शुरू कर दी है। पार्टी में इस बात पर मंथन चल रहा हैं कि इस बार विधानसभा चुनाव में एक की बजाय दो सीटों पर मुस्लिम प्रत्याशी मैदान में उतारे जाएं।
पिछले चुनाव में पार्टी ने एक मुस्लिम को टिकट थमाया था। पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के नजदीक व पूर्व मंत्री यूनुस खान को टोंक से प्रत्याशी बनाया था। खान को टिकट देने में काफी मशक्कत हुई थी। एक बार तो यही लगा कि किसी मुस्लिम को उम्मीदवार नहीं बनाया जाएगा। किन्तु वसुंधरा राजे की सिफारिश पर उनको टिकट थमाया गया। मगर इस बार उनकी सीट बदल दी। पिछली बार वे डीडवाना से जीतकर आए थे और वसुंधरा सरकार में लोक निर्माण और परिवहन मंत्री थे। टोंक में उनकी पार नहीं पड़ी और सचिन पायलट से चुनाव हार बैठे।

कहा जा रहा हैं कि पार्टी का शीर्ष नेतृत्व मुस्लिम को जोडऩे के लिए दो सीटों पर उम्मीदवार उतारने पर मंथन कर रहा हैं। इस बार शेखावाटी और भरतपुर जिले में एक-एक सीट को तलाशा जा रहा हैं। मुस्लिम चेहरे को उतारने की संभावना के चलते पार्टी ने भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा और मुस्लिम बड़े चेहरों को फील्ड में उतारा है। वे इन संभावनाओं का पता लगाकर अपनी रिपोर्ट देंगे। इसके बाद ही कोई अंतिम फैसला होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *