Filed Under:  RAJASTHAN NEWS

आचार संहिता से पहले राजे ने की घोषणाएं, अब किसानों को मुफ्त बिजली

6th October 2018   ·   0 Comments

अजमेर। राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने अजमेर में शनिवार को गौरव यात्रा के समापन के मौके पर अपनी पार्टी की उपलब्धियों का बखान किया। साथ ही प्रदेश भर में कराए गए विकास कार्यों को गिनाया। उन्होंने कहा कि राजस्थान में बीजेपी की 5 साल की सरकार ने महिलाओं और किसानों के लिए कई काम किए हैं। इसके अलावा राज्य में चरमराई बिजली की हालत के लिए भी बीजेपी सरकार ने बहुत काम किया है। इस दौरान मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत करते हुए केंद्र सरकार की योजनाओं की भी जमकर तारीफ की। आपको बता दें कि आचार संहिता लगने से कुछ समय पहले की मुख्यमंत्री ने इन घोषणाओं का पिटारा खोल दिया था।

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि बीजेपी सरकार ने राज्य में 40 हजार करोड़ रुपए खर्च कर बिजली की व्यवस्था को सुदृढ़ किया है। जहां बिजली नहीं आती थी, वहां अब 20 से 22 घंटे घरेलू बिजली मिलती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार राज्य के किसानों को एक सीमा तक मुफ्त बिजली देना चाहती है, जिससे किसानों की उनकी आय में इजाफा हो सके। ग्रामीण क्षेत्र के सामान्य श्रेणी कनेक्शन वाले सभी किसानों को निश्चित सीमा तक मुफ्त बिजली दी जाएगी। इसके आदेश हमने कल ही (शुक्रवार को) निकाल दिए।

हमने कोशिश की है कि हमारा किसान समृद्धशाली बने। इसके लिए हमने लघु और सीमांत किसानों के 50 हजार रुपए तक के ऋण माफ किए हैं और बड़े किसानों को भी अनुपातिक तौर पर ऋण माफी का लाभ दिया है।

सृष्टि के रचियता भगवान ब्रह्मा जी और महान सूफी संत ख्वाजा साहेब की इस पवित्र धरती पर प्रधानमंत्री जी मैं आपका स्वागत करती हूं, अभिनंदन करती हूं। हाल ही आपको संयुक्त राष्ट्र का सर्वोच्च पर्यावरण पुरस्कार ‘चैंपियन ऑफ द अर्थ’ मिला है। यह हम सबके लिए ही नहीं, पूरे देश के लिए गर्व की बात है। इसके लिए मैं प्रदेशवासियों की ओर से आपको बधाई देती हूं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी का 50 महीनों का कार्यकाल देश के इतिहास में गोल्डन पिरीयड के रूप में दर्ज हो चुका है। आपके कुशल नेतृत्व में भारत विश्व में एक महाशक्ति के रूप में उभरा है। हमें जो जिम्मेदारी प्रदेश की जनता ने दी है, उसे हमने पूरे मन और मेहनत से निभाया है और जनता की सेवा की है। हमने लगातार यात्रा करके उनकी कठिनाई को सुलझाने का काम किया है।

मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि प्रधानमंत्री ने आम लोगों की पीड़ा समझते हुए पेट्रोल-डीजल के दाम कम किए। हमने भी वैट में 4 प्रतिशत की कमी करके प्रदेशवासियों को राहत दी। आज राज्य में पेट्रोल और डीजल करीब साढ़े 5 रुपए सस्ता है। उज्ज्वला योजना में भी 37 लाख महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन मिले हैं। पूरे प्रदेश को जल संकट से भी उबारने का प्रयास किया है। जहां पानी नहीं था, वहां पीने का शुद्ध पानी पहुंचाया है। चाहे नागौर हो या भीलवाड़ा या फिर बाड़मेर।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वे अजमेर की परेशानी को भी समझती हैं। यहां भी पेयजल का संकट है। जो चिंता का विषय है। बारिश की कमी से बीसलपुर बांध भी इस बार नहीं भरा है। यह बांध हमेशा भरा रहे, इसके लिए चंबल और ब्राह्मणी नदी का पानी लाने का काम कर रहे हैं। 37 हजार करोड़ रुपए की इस ईआरसीपी से 13 जिले लाभान्वित होंगे, जिनमें अजमेर भी प्रमुख रूप से शामिल है। हम बीसलपुर बांध की ऊंचाई भी बढ़ाएंगे, जिससे जल संग्रहण क्षमता में बढ़ोतरी होगी। अजमेर शहर की पेयजल व्यवस्था को ठीक करने के लिए 100 करोड़ के काम भी अलग से चल रहे हैं, जो शीघ्र पूरे होंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सीकर, चूरू, झुंझुनूं के लिए यमुना का पानी मिलेगा। सड़क तंत्र को मजबूत करने के लिए 65,000 किमी सड़कों का निर्माण किया। सभी पंचायतों में ग्रामीण गौरव पथ निर्माण का कार्य किया। 6,560 पंचायतों में कार्य पूर्ण। बाकी में इस वर्ष के अंत तक पूर्ण हो जाएंगे। 24 करोड़ रुपए की लागत से ब्रह्मा मंदिर का विकास किया। इसी प्रकार 625 करोड़ की लागत से 125 मंदिरों और 150 करोड़ की लागत से लोकसंतों, महापुरुषों, लोकदेवताओं के 48 पैनोरमा बनाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जन्म से लेकर वृद्धावस्था तक हमारी सरकार महिलाओं के साथ है। बेटी के जन्म के साथ ही लक्ष्मी के रूप में राजश्री योजना के तहत हाथ में रुपया दिलाया। साइकिल, स्कूटी, लेपटॉप, छात्रवृत्ति, पालनहार, श्रमिक कार्डधारी के लिए 55 हजार, पेंशन आदि के काम किए। अब स्मार्ट फोन देकर महिलाओं को सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं से जोड़ने का काम किया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने 12 साल से कम उम्र की बच्चियों के साथ दुष्कर्म पर फांसी की सजा का प्रावधान किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा को हमने महत्व दिया है। शिक्षा के क्षेत्र में आज 26 से दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। 5 साल में 7 मेडिकल कॉलेज खोले गए हैं।

कौशल विकास एवं रोजगार
मुख्यमंत्री ने कहा कि स्किल ट्रेनिंग में राजस्थान देश में सबसे आगे है। यहां 1 हजार नए आईटीआई खोली गई हैं। रोजगार मेलों में 15 लाख युवाओं को निजी क्षेत्र में रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए हैं। आपकी प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में 44.50 लाख को ऋण दिया गया है।

चुनाव के मौसम में ही निकलकर आते हैं कांग्रेस के नेता

मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस सरकार ने 5 साल में विकास कार्यों पर सिर्फ 1.5 लाख करोड़ खर्च किए। वहीं आर्थिक चुनौतियों के बावजूद भाजपा सरकार ने 4 लाख करोड़ रुपए के विकास कार्य करवाए, जो एक रिकॉर्ड है। आजकल कांग्रेस के नेताओं में बयान देने की होड़ मची हुई है। ये लोग साढ़े 4 साल से कहा थे? मुझे तो याद नहीं कि इन्होंने एक बार भी विधानसभा में किसानों, महिलाओं, युवाओं और कमजोर वर्ग के लिए बहस में भाग लिया हो और कोई मुद्दा उठाया हो। ये तो बस चुनाव के मौसम में ही निकलकर आते हैं।

राजस्थान में फिर रचेंगे इतिहास

इस दौरान मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री मोदी का आभार जताते हुए कहा कि जो सपना हमने खुशहाल राजस्थान, सशक्त, समृद्ध और संपन्न राजस्थान का देखा है। उसे 36 की 36 कौम के साथ साकार करेंगे। प्रधानमंत्री के नेतृत्व और राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के मार्गदर्शन में एक बार फिर राजस्थान में इतिहास रचा जाएगा और प्रदेश में ही नहीं पूरे देश में भाजपा की सरकार बनाई जाएगी।

 

By

Readers Comments (0)


Comments are closed.

Latest Articles