Filed Under:  RAJASTHAN NEWS

राजस्थान: 7 दिसंबर को मतदान 11 को मिल जाएगी नई सरकार

6th October 2018   ·   0 Comments

5 राज्यों में विस चुनाव की तारीखों का एलान, भाजपा-कांग्रेस में होगी टक्कर

नई दिल्ली। निर्वाचन आयोग ने शनिवार को तेलंगाना सहित पांच राज्य विधानसभाओं के चुनाव 12 नवंबर से सात दिसंबर के बीच कराने की घोषणा कर दी। इनमें से कम से कम तीन राज्यों में भाजपा और कांग्रेस के बीच जबरदस्त टक्कर की स्थिति है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त ओ.पी. रावत ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में चुनावी कार्यक्रम की घोषणा करते हुए कहा कि सभी राज्यों में मतगणना 11 दिसंबर को पूरी हो जाएगी।

मध्यप्रदेश और मिजोरम में 28 नवंबर को तथा राजस्थान और तेलंगाना में सात दिसंबर को एक चरण में चुनाव होंगे, जबकि छत्तीसगढ़ में दो चरणों में 12 और 20 नवंबर को चुनाव होंगे। भाजपा और कांग्रेस के बीच मध्यप्रदेश (230 सीटें), राजस्थान (200 सीटें) और छत्तीसगढ़ (90 सीटें) में सीधी टक्कर होगी, जहां भाजपा सत्ता में है। तेलंगाना (119सीट) में टीआरएस अपने दूसरे कार्यकाल के लिए जोर लगाएगी। मिजोरम (40 सीटें) में कांग्रेस सत्ता में है।

भाजपा मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में लगातार तीन कार्यकालों से सत्ता में है, जबकि राजस्थान में प्रत्येक चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच सत्ता परिवर्तन होता रहा है। चार राज्यों में तत्काल प्रभाव से आचार संहिता लागू हो गई है, जबकि तेलंगाना में पिछले महीने सदन भंग करने के बाद से ही आचार संहिता लागू है।

छत्तीसगढ़ में आयोग ने नक्सलवाद की समस्या को देखते हुए दो चरणों में चुनाव कराने का फैसला किया है। इससे सबसे ज्यादा प्रभावित दक्षिणी भाग के 18 विधानसभा क्षेत्रों में 12 नवंबर को चुनाव होंगे और बाकी 72 सीटों पर 20 नवंबर को चुनाव होंगे। यहां पहले चरण के चुनाव की अधिसूचना 16 अक्टूबर को जारी होगी और नामांकन भरने की अंतिम तिथि 23 अक्टूबर होगी।

नामांकन पत्रों की जांच 24 अक्टूबर को की जाएगी और नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 26 अक्टूबर है। दूसरे चरण के 72 विधानसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना 26 अक्टूबर को जारी की जाएगी, जबकि यहां नामांकन भरने की अंतिम तिथि दो नवंबर है।

उन्होंने कहा कि दूसरे चरण के लिए नामांकन पत्रों की जांच तीन नवंबर को की जाएगी और नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि पांच नवंबर होगी। छत्तीसगढ़ विधानसभा का कार्यकाल पांच जनवरी, 2019 को समाप्त होगा।

By

Readers Comments (0)


Comments are closed.

Latest Articles