Filed Under:  EDUCATION NEWS

फ़ैशन मॉडल बनना है.. तो पढ़े ये

2nd October 2018   ·   0 Comments

अभी हाल ही में हैदराबाद के रोहित खण्डेलवाल को मिस्टर वर्ल्ड चुना गया है। रोहित की तरह कई और भी लड़के लड़कियां खुद मॉडलिंग दुनिया में काफी आगे ले जाना चाहते हैं। लेकिन उन्हें नहीं मिल पाता है सही गाइडेंस। अगर आप भी मॉडलिंग की दुनिया में नाम कमाना चाहतें तो पढ़े हमारा ये लेख।

सबसे पहले तो यह जान लें कि मॉडल बनने के लिए किसी ख़ास तरह की शिक्षा की ज़रुरत नहीं है।   ये एक ऐसी फ़ील्ड है जहाँ ट्रेनिंग काम करते-करते ही दी जाती है।  हाँ, कुछ पुराने मॉडल्स ने इंस्टिट्यूट खोले हैं उभरते हुए मॉडल्स के साथ अपने अनुभव बांटने के लिए, कुछ ज़रूरी चीज़ें सिखाने के लिए लेकिन वो सिर्फ़ मुंबई और दिल्ली जैसे शहरों में ही उपलब्ध हैं।

इन ट्रेनिंग प्रोग्राम्स में जो बातें आप सीख सकते हैं वो हैं:
सुंदरता का रख-रखावमेक अप टिप्सहेयर स्टाइलिंगखाने और एकसारसाइज़ की टिप्सचलने और कपड़े पहनने की टिप्स
यानी कि अपने आप को किस तरह सुन्दर रखना और दिखाना है, यह सब आपको सिखाया जाता है।  इसके अलावा आप जान पाते हैं कि मॉडलिंग के कॉन्ट्रैक्ट किस तरह के होते हैं, किन बातों का ध्यान रखना चाहिए कॉन्ट्रैक्ट बनाते वक़्त और पोर्टफ़ोलिओ बनाते वक़्त ध्यान रखने वाली बातें।

एक मॉडल होने के लिए जो बातें आप में होनी चाहिएँ वो हैं, एक ऊंची कद-काठी।  लड़कों के लिए कम से कम 6’ होना और लड़कियों के लिए कम से कम 5`7 से 6` का होना।  इसके अलावा चाहिए फ़ोटोजेनिक चेहरा, एक्टिंग का ज्ञान, कैमरा के आगे कमफर्ट और ढेर सारा आत्मविश्वास।

अगर यह सब है और तैयारी कर ली है तो फिर किसी प्रोफ़ेशनल फोटोग्राफर से मिल कर अपना एक पोर्टफ़ोलिओ बनवाइए और उसे मॉडलिंग एजेंसीज में, कास्टिंग एजेंट्स के पास और फ़ैशन मैगजीन्स में भेजिए! आप किसी फ़ैशन डिज़ाइनर को भी अपनी तसवीरें भेज सकते हैं या आये दिन हो रहे ब्यूटी पैजन्टस में भी हिस्सा ले सकते हैं।

तो इंतज़ार किस बात का है? अपने शरीर, अपनी लुक्स पर काम कीजिये और ज़ोर-शोर से लग जाइए अपने मॉडल बनने के सपने पूरे करने के लिए।

By

Readers Comments (0)


Comments are closed.

Latest Articles