Filed Under:  RAJASTHAN NEWS

अच्छी खबर, अब छात्रों को नहीं देनी होगी फीस, फ्री कोचिंग देगी सरकार!

3rd September 2018   ·   0 Comments

नई दिल्ली। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर है। सरकार अगले साल यानि 2019 में छात्रों को फ्री कोचिंग कराने जा रही है। अब आपको प्राइवेट कोचिंगों में भारी-भरकर फीस देने की कोई जरूरत नहीं है। दरअसल, अब सरकार साल 2019 से छात्रों को फ्री कोचिंग उपलब्ध कराने के लिए एक संस्था नेशनल टेस्टिंग एजेंसी का गठन किया गया है। इसका काम अगले साल से 2,697 प्रैक्टिस सेंटरों को टीचिंग सेंटरों में तब्दील करना होगा। मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एचआरडी) से जुड़े कुछ अधिकारियों के अनुसार, यह कोचिंग सेंटर्स 8 सितंबर से काम करना शुरू कर देंगे।

प्राइवेट कोचिंग सेंटर्स पर पड़ेगा असर…

बता दे, अगर सरकार द्वारा यह संस्था शुरू होती है तो स्टूडेंट्स को लाभ होगा, वहीं सरकार के इस फैसले का प्राइवेट कोचिंग सेंटर्स पर काफी बुरा असर पडऩे वाला है। क्योंकि अभी तक ये प्राइवेट कोचिंग सेंटर्स स्टूडेंट्स से भारी फीस वसूलकर उन्हें प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार कर रहे थे। आपको बता दें कि यह सेंटर्स छात्रों से किसी भी तरह की कोई फीस नहीं ले सकेंगे। इन कोचिंग सेंटर्स का मकसद जरूरतमंद छात्रों को फ्री एजुकेशन मुहैया कराना होगा।

ऐसे होगा रजिस्ट्रेशन… 

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के पहले चरण में जेईई और यूजीसी नेट के छात्रों का मॉक टेस्ट कराया जाएगा। इन दोनों परीक्षाओं के किसी भी मॉक टेस्ट में भाग लेने के लिए छात्रों को एनटीए की वेबसाइट या फिर इसके ऐप पर रजिस्टर कराना होगा। इसके बाद छात्र इसके मॉक टेस्ट में भाग लेने में सफल हो सकेंगे।

अगले साल से होगा रजिस्ट्रेशन…

स्टूडेंट्स अगर चाहे तो अपना रिजल्ट्स टीचर्स या मेंटर के साथ डिस्कस भी कर सकते हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी का आयोजन साल 2019 से होगा। मालूम हो कि 1 सितंबर 2018 से जेईई मेन 2018 और यूजीसी-नेट के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो जाएंगे।

By

Readers Comments (0)


Comments are closed.

Latest Articles