Filed Under:  TOP NEWS

देश के विकास दर में बडी उछाल, जीडीपी नौ तिमाही में सबसे ज्यादा

31st August 2018   ·   0 Comments

नई दिल्ली। भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए अच्छी बात यह रही है कि अर्थव्यवस्था में सुधार नजर आया है। मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही (अप्रैल से जून) में देश का सकल घरेलू उत्पाद 8.2 प्रतिशत बढ गया है। सरकार ने शुक्रवार को जीडीपी के आंकड़े जारी कर दिए। पिछली तिमाही में जीडीपी ग्रोथ रेट 7.7 प्रतिशत थी, जबकि पिछले वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में जीडीपी ग्रोथ 5.59 प्रतिशत बताई जा रही है। मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही में जीडीपी रेट 8 प्रतिशत रही।

उल्लेख है कि जीवीए के जरिए उपभोक्ताओं और मांग के नजरिए से किसी देश की आर्थिक गतिविधियों की स्पष्ट स्थिति नजर आती है जबकि इसके उलट जीवीए के जरिए निर्माताओं या आपूर्ति के लिहाज से आर्थिक गतिविधियों की तस्वीर साफ होती है। अर्थव्यवस्था के लिए अच्छी बात यह है कि अप्रेल-जून तिमाही में जीडीपी ग्रोथ रेट उम्मीद से भी बेहतर आई है। अर्थशास्त्रियों ने इस तिमाही 7.6 प्रतिशत जीडीपी ग्रोथ का अनुमान व्यक्त किया था।

ताजा जीडीपी आंकड़ों से दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्था का भारत का तमगा और सुरक्षित हो गया है। चीन ने दूसरी तिमाही में 6.7 प्रतिशत की जीडीपी ग्रोथ दर्ज की है। उल्लेख है कि चीन में जनवरी से दिसंबर का वित्तीय कैलेंडर का प्रावधान है, जबकि भारत में अप्रेल से मार्च का वित्तीय कैलेंडर माना जाता है।

By

Readers Comments (0)


Comments are closed.

Latest Articles