राज्य सैनिक कल्याण बोर्ड और अमलगमेटेड फंड की बैठक संपन्न

Share:-

शहीदों के माता-पिता को मिलेगा वीर माता-पिता का पहचान पत्र

जयपुर, 6 अप्रैल (ब्यूरो): राज्यपाल कलराज मिश्र की पहल पर सैनिक कल्याण विभाग अब शहीद माता को ‘वीर माता‘ और शहीद पिता को ‘वीर पिता‘ पहचान पत्र जारी करेगा। इसी तरह शहीद सैनिकों और गैलेंट्री अवार्ड से अलंकृत सैनिकों के नाम से विद्यालयों या सार्वजनिक स्थलों के नामकरण की नीति को सरल किया जाएगा। राज्यपाल मिश्र ने इस संबंध में प्रकरणों का समयबद्ध निस्तारण करने के लिए जिला स्तर पर कलेक्टर की अध्यक्षता में समिति गठित कर कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए हैं।

राज्यपाल कलराज मिश्र की अध्यक्षता में राजभवन में गुरुवार को सैनिक कल्याण बोर्ड की बैठक में यह निर्णय लिए गए। बैठक में सैनिक कल्याण मंत्री राजेन्द्र सिंह गुढ़ा, राज्य स्तरीय सैनिक कल्याण सलाहकार समिति के अध्यक्ष मानवेंद्र सिंह जसोल, उपाध्यक्ष राम सहाय बाजिया, मुख्य सचिव उषा शर्मा सहित अन्य विभागों एवं सेना के अधिकारी उपस्थित रहे।
इस दौरान राज्यपाल ने कहा कि शहीदों के परिजनों और पूर्व सैनिकों को समाज में समुचित सम्मान मिलना चाहिए। सैनिक कल्याण मंत्री गुढ़ा ने शहीद आश्रितों को भूमि आवंटन के लम्बित प्रकरणों के निस्तारण के लिए विशेष प्रयास किए जाने पर जोर दिया। वहीं मानवेंद्र सिंह ने कहा कि केन्द्रीय पुलिस बलों से सेवानिवृत्त कार्मिकों की समस्याओं के समाधान के लिए भी विशेष तौर से प्रयास किया जाना चाहिए।

ये हुए मुख्य निर्णय
बैठक में सैनिक विश्राम गृहों की अग्रिम राशि में वृद्धि, सैनिक विश्राम गृहों के नियमित कार्मिकों को सातवें वेतनमान के परिलाभ देने के लिए एक करोड़ रुपए के व्यय की स्वीकृति प्रदान करने, जिला सैनिक कल्याण कार्यालयों में पूर्व सैनिकों की सुविधा के लिए कॉमन सर्विस सेंटर स्थापित किए जाने की स्वीकृति प्रदान की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *