राष्ट्रीय एसटी आयोग अध्यक्ष से मिले प्रदेश भाजयुमो अध्यक्ष -एसटी समाज पर बढ़ रहे अपराधिक मामलों की दी जानकारी

Share:-


-मावली की पीडि़ता के परिजनों को मुआवजा व नौकरी देने का सौंपा ज्ञापन
जयपुर, 3 अप्रैल (विशेष संवाददाता): प्रदेश में एसटी समाज पर हो रहे हमले एवं बढ़ रहे अपराध के साथ ही पीडि़तों को न्याय दिलाने की मांग को लेकर प्रदेश भाजयुमो अध्यक्ष हिमांशु शर्मा एसटी मोर्चा प्रदेशाध्यक्ष जितेंद्र मीणा के साथ दिल्ली पहुंचे। उन्होंने राष्ट्रीय एसटी आयोग अध्यक्ष हर्ष चौहान से मुलाकात कर उनके सामने प्रदेश में एसटी समाज पर हो रहे अत्याचार से अवगत कराया। साथ ही पीडि़तों को न्याय, मुआवजा व नौकरी देने को लेकर ज्ञापन भी सौंपा।

हिमांशु शर्मा ने बताया कि प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी के निर्देश पर वह दिल्ली गए और प्रदेश में एसटी समाज पर हो रहे अत्याचार की जानकारी से आयोग अध्यक्ष को अवगत कराया। उन्होंने बताया कि हाल ही में उदयपुर के मावली में हुई बच्ची की जघन्य हत्या के साथ ही साढ़े चार साल में प्रदेश की जनता में भय का माहौल है और अपराधियों के हौंसले बुलंद हैं। गहलोत सरकार समाज विशेष के साथ ही प्रदेश में बढ़ रहे अपराध को रोकने में पूरी तरह विफल साबित हो रही है। विशेषकर एसटी समाज के लोगों में भी भय का वातावरण है, समाज के लोगों को हमले, हत्या, दुष्कर्म जैसी घटनाओं से जूझना पड़ रहा है। मावली का उदाहरण देते हुए हिमांशु ने बताया कि एक दलित बच्ची के घर से लापता होने पर परिवार की ओर से प्राथमिकी दर्ज करवाई गई, लेकिन कानून की लचर व्यवस्था के कारण उस बच्ची को ढूंढऩे के प्रयास नहीं किए गए। कुछ दिन बाद उसके क्षत विक्षप्त शव मिला। यह राजस्थान में कानून की लचर स्थिति दर्शाने के लिए काफी है।

शर्मा ने मांग की है कि एसटी आयोग, राजस्थान सरकार को पीडि़ता के परिजनों की मांग के अनुसार मुआवजा और परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने के लिए आदेशित करें। एसटी मोर्चा प्रदेशाध्यक्ष जितेन्द्र मीणा ने बताया कि अनुसूचित जाति व जनजाति समुदाय के खिलाफ अत्याचार और दुष्कर्म के मामलों के बढऩे से समाज भयभीत है। राजस्थान में आए दिन इस तरह के घिनौने कृत्य बढ़ रहे हैं और सरकार के कानों में जूं तक नहीं रेंग रही। शर्मा ने बताया कि आयोग अध्यक्ष हर्ष चौहान ने उनकी बातें पूरी गंभीरता से सुनी और जल्द ही प्रदेश सरकार को निर्देशित करने का आश्वासन भी दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *