Filed Under:  RAJASTHAN NEWS

राजस्थान बजट : ट्यूरिज्म को बढ़ावा, आमेर आईकाॅनिक ट्यूरिज्म डेस्टिनेशन के रूप में होगा विकसित

13th February 2018   ·   0 Comments

जयपुर। पर्यटन के क्षेत्र में विश्व मानचित्र पटल पर राजस्थान अनूठी पहचान कायम किए हुए है। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सोमवार को अपने आखिरी बजट पेश करते हुए पर्यटन के क्षेत्र का भी ख्याल रखा है। सीएम राजे पर्यटन क्षेत्र में कई बड़ी घोषणाएं की है।

मुख्यमंत्री ने अपने बजट में 20 करोड़ रूपये की लागत से जयपुर के आमेर को आईकाॅनिक ट्यूरिज्म डेस्टिनेशन के रूप में विकसित किए जाने की घोषणा की। सीएम राजे ने बजट पेश करते हुए कहा कि हैरिटेज और पर्यटन के विकास पर अब सरकार ने 400 करोड़ रूपये खर्च किए हैं। ऐसे में भीलवाड़ा, कोटा, बाड़मेर, अजमेर, जोधपुर, जैसलमेर, झालावाड़, चुरू, बीकानेर, उदयपुर बारां एवं भरतपुर जिलों के 19 स्मारकों के पुनरुद्धार के के लिए 33 करोड़ 25 लाख रुपए खर्च करने घोषणा की।

साथ ही, बूंदी में नए म्यूजियम की स्थापना की जाएगी। प्रदेश में 20 म्यूजियम का जीर्णोद्धार किया जाएगा। जयपुर-दिल्ली, जयपुर-आगरा, जयपुर-जोधपुर में 3 करोड़ की लागत से शौचालय बनाए जाएंगे। बजट में ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक स्थलों को विकसित करने के लिए 2 करोड़ की घोषणा की गई है।

सीएम राजे ने बजट पेश करते हुए कहा कि प्रदेश में 125 से ज्यादा मंदिर और तीर्थ स्थलों को को विकसित करने का कार्य वर्तमान में चल रहा है। इस पर 550 करोड़ खर्च किए जा रहे हैं। बांसवाड़ा जिले के माही बांध क्षेत्र में 10 करोड़ की लागत से 100 आइलैंड क्षेत्र विकसित किया जाएगा।

By

Readers Comments (0)


Comments are closed.

Latest Articles