Filed Under:  BUSINESS TODAY, RAJASTHAN NEWS

भारतीय जीवन बीमा निगम की कुल परिसम्पतियां रुपये 25 लाख करोड़ से ज्यादा

4th September 2017   ·   0 Comments

एलआईसी में आम जन के विश्वास के 61 वर्ष पूर्ण कर जीवन बीमा क्षेत्र लगातार मार्केट लीडर के तौर पर पहले पायदान पर मजबूत स्थित में उपस्थिति दर्ज कराई है। 40.50 करोड़ बीमा बीमाधारक के साथ 23 लाख करोड़ की जीवन निधी का संचय किया है। व निगम में 11 लाख अभिकर्ताओ की विशाल फोज के साथ निगम ने देश भर में पोलिसी धारको को उच्च सेवा देने के लिए 4897 कार्यालय की स्थापना कि है। जिसमें लगभग 1.15 लाख कर्मचारी सेवारत है।
वरिष्ठ मण्डल प्रबंधक,प्रथम आर.डी.दैया ने सोमवार को आयोजित प्रेस वार्ता में बताया कि पेंशन एवं समूह बीमा योजना में 302 लाख जीवनों के बीमें से लगभग 78500 करोड़ का प्रीमयम प्राप्त किया है। निगम की व्यक्तिगत बीमा से संबंधित 26 योजनाए विक्रय हेतु मार्केट में रही है। इस वर्ष नयी बीमा योजनाएं आधार स्तम्भ,आधार शिला,जीवन उमंग,प्रधानमंत्री वय वंदन सभी वर्ग व श्रेणी के ग्राहकों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए तैयार की गई है। राजस्थान में मार्च 2017 तक विभिन्न परियोजनाओ एवं उपक्रमों में निगम का निवेश 33650 करोड़ रुपये रहा है। जयपुर मण्डल प्रथम ने 67271 पोलिसियों के साथ सम्पूण भारत में दूसरा स्थान पर है। निगम का लक्ष्य इस वित्तिय वर्ष में 6500 अभिकर्ताओ को बीमा क्षेत्र से जोडकर रोजगार प्रदान करना है। सामाजिक सरोकारों के क्षेत्र में निगम निर्धन वर्ग के विद्यार्थियो को गोल्डन जुबली फाउण्डेशन के द्वारा छात्रवृत्ति प्रदान करता है वही दूसरी ओर एन.जी.ओ के माध्यम से भी आर्थिक रुप से पिछड़ी एवं कमजोर संस्थाओं को भी सहयोग प्रदान कर रहा है।
निगम का वर्ष 2016-17 में केन्द्र सरकार की प्रतिभूतियों में 82 हजार करोड़ व केन्द्र व राज्य सरकारों की गारन्टेड प्रतिभूमियों में कुल 14करोड़ 78 हजार करोड़ का निवेश किया है। इस दौरान मकान ऋण,बिजली,जल व रोड़ बांध आदि क्षेत्र में भारतीय जीवन बीमा निगम ने 1लाख 73हजार करोड़ का निवेश किया है।
इस अवसर पर विपणन प्रबंधक आर.पी.शर्मा भी उपस्थित थे।

By

Readers Comments (0)


Comments are closed.

Latest Articles