Filed Under:  world News

मोदी की जापान यात्रा में आर्थिक, रक्षा सहयोग पर चर्चा होगी

29th October 2016   ·   0 Comments

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने जापानी समकक्ष शिंजो आबे के साथ वार्षिक शिखर बैठक के लिए 11 नवंबर से जापान की दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर जाएंगे। प्रधानमंत्री की इस यात्रा के एजेंडे में प्रमुख तौर पर आर्थिक और रक्षा सहयोग के मुद्दे होंगे।
एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, यह वार्षिक शिखर बैठक भारत और जापान के बीच सक्रिय साझेदारी बढ़ाने के लिए दोनों देशों के नेताओं के लिए द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करने का एक अच्छा अवसर होगा। मोदी जापान नरेश अकिहितो से भी मुलाकात करेंगे।
समाचार एजेंसी क्योडो के मुताबिक, राजनयिक सूत्रों ने कहा है कि दोनों देशों के बीच एक असैन्य परमाणु सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर होने की संभावना है, जिसमें जापान को यह भरोसा दिलाने का प्रावधान भी शामिल होगा कि भारत सैन्य उद्देश्यों के लिए जापानी परमाणु ऊर्जा प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल नहीं करेगा। उल्लेखनीय है कि भारत परमाणु अप्रसार संधि में शामिल नहीं है। दोनों नेताओं के बीच जापान, भारत और अमेरिका के बीच संयुक्त नौसेना अभ्यास सहित रक्षा सहयोग के मुद्दे पर चर्चा की संभावना है।
क्योडो के अनुसार, उप मुख्य कैबिनेट सचिव कोइची हगिउडा ने टोक्यो में कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि (मोदी की) यात्रा जापान-भारत (संबंध) के लिए एक नए युग की शुरुआत के लिए विशेष सामरिक वैश्विक भागीदारी को आगे बढ़ाएगी और हमारे देशों के बीच रिश्ते और सहयोग को और गहरा करेगी। वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद से वार्षिक शिखर बैठक के लिए मोदी की यह दूसरी जापान यात्रा है।

By

Readers Comments (0)


Comments are closed.

Latest Articles