Filed Under:  world News

चीन ने स्कूल में धार्मिक गतिविधियों पर लगाया प्रतिबंध

12th October 2016   ·   0 Comments

बीजिंग। चीन की सरकार नया शिक्षा नियम लागू करने जा रही है। इसके तहत अगर अभिभावकों ने बच्चों को धार्मिक गतिविधियों में शामिल होने के लिए दबाव बनाया, तो उन्हें जेल जाना होगा। यह नियम मुस्लिम आबादी वाले झिंजियांग शहर में लागू किया जाएगा। झिंजियांग में उइघुरस मुस्लिम परिवार रहते हैं।
नवंबर से लागू होगा नियम
यह नया नियम एक नवंबर से लागू होगा। इसमें कहा गया है कि झिंजियांग में रहने वाले परिवार अपने बच्चों को जबरन धार्मिक गतिविधियों में शामिल होने के लिए दबाव नहीं बना सकते। अगर उन्होंने ऐसा कि तो उन्हें कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। ‘झिझियांग डेली न्यूज’ पेपर में लिखा गया है, अभिभावक बच्चों में चरमपंथी मान्यताओं को बढ़ावा देने के लिए दबाव नहीं बना सकते हैं। ना ही उन्हें धार्मिक आधार पर कपड़े पहने की सलाह के लिए मजबूर कर सकते हैं।
स्कूल में धार्मिक गतिविधि पर प्रतिबंध
अगर किसी भी संगठन ने अभिभावकों को ऐसा करते हुए देखा या उन्हें इसकी सूचना मिली तो वो बेझिझक इसे तरह के व्यवहार की पुलिस में शिकायत कर सकते हैं और इसे रोक सकते हैं। इस नियम के तहत स्कूल में भी धार्मिक गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाया गया है। अगर अभिभावक बच्चों को चरमपंथी विचारधारा से नहीं बचा सकते, उनका मार्गदर्शन करने में असमर्थ हैं, तो वो बच्चों की मौजूदा स्कूल में पढ़ाई जारी नहीं रख सकते हैं। उनको अपने बच्चों को विशेषज्ञ स्कूलों में भेजने के लिए आवेदन करना होगा। यह नियम इस इलाके में रहने वाले मुस्लिम अल्पसंख्यों के लिए है।

By

Readers Comments (0)


Comments are closed.

Latest Articles