Filed Under:  National

युद्ध अटकलों के बीच सरकार से बोले PAK शरणार्थी, ‘हमें दो हिंदुस्तान की नागरिकता और वोट डालने का अधिकार’

24th September 2016   ·   0 Comments

नई दिल्ली।
पाकिस्तान से आकर जम्मू कश्मीर में बसे शरणार्थियों ने शुक्रवार को गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की। इन शरणार्थियों ने गृह मंत्री से जम्मू कश्मीर में नागरिकता के अधिकार के साथ-साथ पुनर्वास के लिए विशेष पैकेज देने की मांग की।

शरणार्थियों के शिष्टमंडल ने गृह मंत्री को मांगों का एक ज्ञापन सौंपा है जिसमें उन्होंने विधानसभा चुनाव में वोट डालने, उम्मीदवार बनने और भूमि आवंटन के अधिकार के साथ साथ नौकरियों में विशेष भर्ती, पेशेवर शिक्षा संस्थानों में दाखिले और जाति प्रमाण पत्र जारी किए जाने की सुविधा की भी मांग की है।

ज्ञापन में शरणार्थियों की शिकायतों के समाधान के लिए राहत आयुक्त नियुक्त किए जाने का भी अनुरोध किया गया है। गृह मंत्री ने शिष्टमंडल के सदस्यों की भावनाओं का सम्मान करते हुए उन्हें आश्वासन दिया है कि उनकी मांगों पर गंभीरता से विचार कर जरूरी कदम उठाये जायेंगे।

उन्होंने कहा कि गृह मंत्रालय ने इन शरणार्थियों की समस्याओं के समाधान के लिए एक नोडल अधिकारी की नियुक्ति की है। उन्हें जाति प्रमाण पत्र दिए जाने संबंधी पहलुओं पर भी विचार किया जा रहा है। इन शरणार्थियों को लोकसभा चुनाव में मतदान का अधिकार है लेकिन वे विधानसभा और स्थानीय निकायों के चुनावों में वोट नहीं डाल सकते।

By

Readers Comments (0)


Comments are closed.

Latest Articles