राजस्थान में नेशनल हाइवे पर बढ़ेगा टोल टैक्स: जानें कितनी बढ़ेंगी कीमतें

Share:-

राजस्थान में नेशनल हाइवे पर बढ़ेगा टोल टैक्स:जयपुर से सीकर और टोंक जाना महंगा हो जाएगा

राजस्थान में नेशनल हाईवे पर बने टोल टैक्स पर 1 अप्रैल से ज्यादा फीस देकर गुजरना होगा। दरअसल, नेशनल हाइवे ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) राजस्थान में 95 से ज्यादा टोल बूथ संचालित करती है। इसमें से अधिकांश टोल बूथ पर 31 मार्च की रात 12 बजे से रेट रिवाइज्ड हो रही है।

राजधानी जयपुर की बात करें तो एक अप्रैल से जयपुर से सीकर और टोंक जाना महंगा हो जाएगा। इन दोनों ही बाइपास पर बने टोल बूथों पर 31 मार्च की रात से टोल टैक्स बढ़ जाएगा। टाटियावास (जयपुर-सीकर), बरखेड़ा चंदलाई (जयपुर-टोंक) के अलावा हिंगोनिया (रिंग रोड दक्षिण) पर भी टोल की रेट 31 मार्च की रात 12 बजे से बढ़ जाएगी। टोल की ये दरें 10 फीसदी की दर से बढ़ाई जाएगी। हालांकि जयपुर-आगरा, जयपुर-दिल्ली और जयपुर-अजमेर बाइपास पर टोल की दरें अभी नहीं बढ़ेगी। इन बाइपास पर टोल की दरें जून-जुलाई के बाद से बढ़ेगी।

कार चालकों को 5 से 10 रुपए तक ज्यादा देने होंगे
सूत्रों के मुताबिक जयपुर में हाईवे पर बने टोल बूथों पर रेट कार चालकों के लिए 5 रुपए से लेकर 10 रुपए तक बढ़ेंगी। रिंग रोड दक्षिण पर अभी हिंगोनिया टोल से गुजरने वाले कार चालक को 60 रुपए देने पड़ते हैं।जो 1 अप्रैल से बढ़कर 65 रुपए हो जाएंगे। इसी तरह इसी रोड पर सीतारामपुर टोल पर 55 रुपए देने होते हैं। जो बढ़कर 60 रुपए हो जाएंगे। वहीं, जयपुर-टोंक बाइपास पर चंदलाई टोल पर कार चालक को अभी 110 रुपए देने होते है, जो 1 अप्रैल से बढ़कर 120 रुपए हो जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *