जयपुर में राजसी ठाठ के साथ निकली गणगौर : पूर्व राजपरिवार के सदस्यों ने की पूजा

Share:-

जयपुर, 24 मार्च (ब्यूरो): राजस्थान में शुक्रवार को धूमधाम से गणगौर का पर्व मनाया गया। जगह-जगह गणगौर मां की सवारी निकली। जयपुरए जोधपुर में पारंपरिक तरीके से पर्व मनाया गया। इसमें सबसे खास है जयपुर में गणगौर की सवारी। जयपुर के पूर्व राजपरिवार के निवास से गणगौर माता की सवारी निकाली गई। त्रिपोलिया गेट पर पूर्व राजपरिवार के मुखिया पद्मनाभ सिंह ने गणगौर सवारी की अगवानी की। वहीं, जोधपुर में 2.5 करोड़ (4 किलो सोने) के गहने पहनकर गवर माता की शोभायात्रा निकाली गई।
जयपुर में गणगौर के अवसर पर गौरवी कुमारी ने सिटी पैलेस में पारंपरिक पूजा-अर्चना की। पूर्व राजपरिवार की पूजा के बाद सिटी पैलेस की जनानी ड्योढ़ी से त्रिपोलिया गेट होते हुएगणगौर की सवारी निकली। पूर्व राजपरिवार के सदस्य पद्मनाभ सिंह ने गणगौर सवारी की अगवानी की।
जयपुर की शोभायात्रा में पारंपरिक तोप धारक वाहन सजे हुए रथ, सजे-धजे घोड़े और ऊंटों का लवाजमा शामिल हुआ। गणगौर की सवारी के अंत में ढाल धारी चोबदार और पारंपरिक वेशभूषा में महिलाएं चलती नजर आईं। राजस्थानी परंपरागत नृत्य और कच्छी घोड़ी, कालबेलिया नृत्य बहुरुपिया कला, गेर और चकरी सहित अन्य मनोरंजक कार्यक्रम स्थानीय श्रद्धालुओं और देशी-विदेशी पावणों के लिए आकर्षण का केंद्र रहा।

पर्यटन विभाग के उप निदेशक उपेंद्र सिंह शेखावत ने बताया कि जयपुर की परंपरा को निभाते हुए राजसी ठाठ से निकलने वाली इस सवारी को देखने के लिए विदेशी सैलानियों में खासा उत्साह दिखा। दुनियाभर के अलग-अलग देशों से लोग सिर्फ जयपुर की गणगौर की सवारी देखने पहुंचे। विदेशी मेहमानों के लिए त्रिपोलिया गेट के सामने स्थित हिंद होटल की छत पर खास मेहमानों के लिए इंतजाम किए गए।
विदेशी सैलानियों के लिए त्रिपोलिया गेट के सामने स्थित हिंद होटल की छत पर इंतजाम किए गए। यहां पर वीआईपी लॉउंज में पर्यटकों के लिए जयपुर के घेवर भी उपलब्ध करवाए गए। प्रदेश भर से 100 से अधिक लोक कलाकारों ने प्रस्तुति दी। इनमें कच्ची घोड़ी, मयूर नृत्य, अलगोजा वादक, कालबेलिया नृतकों के समूह, बहुरुपिया कलाकार, मांगणियार और तेरहताली की प्रस्तुतियां टूरिस्ट्स को सबसे ज्यादा आकर्षित करने वाली थी।
आज निकलेगी बूढ़ी गणगौर की सवारी
जयपुर में परंपरागत रूप से निकलने वाली बूढ़ी गणगौर की सवारी शनिवार शाम को सिटी पैलेस की जनानी ड्योढ़ी से गाजेबाजे के साथ निकलेगी। यहां से सवारी त्रिपोलिया बाजारए छोटी चौपड़ए गणगौरी बाजार से होती हुई चौगान स्टेडियम और फिर ताल कटोरा पहुंचकर संपन्न होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *