Filed Under:  RAJASTHAN NEWS, Sports

अब घर-घर पहुंचेगा पेयजल

15th December 2015   ·   0 Comments

phpThumb_generated_thumbnail (6)

राजसमंद।पेयजल संकट का सामना कर रहे मोरचा के ग्रामीणों को अब पेयजल संकट का सामना नहीं करना पड़ेगा। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की ओर से इस क्षेत्र में पेयजल संकट दूर करने के लिए ग्रामीण जल योजना के तहत करीब एक करोड़ 15 लाख रुपए की विशेष परियोजना मंजूर की है। इसके तहत विभिन्न कार्य कराएं जाएंगे। योजना की प्रशासनिक मंजूरी मिल चुकी है। कुम्भलगढ़ पंचायत समति के मोरचा गांव की पेयजल समस्या के स्थायी समाधान के लिए जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग , राजसमंद की ओरसे सरकार को एक प्रस्ताव भेजा था। सरकार की ओरसे इस प्रस्ताव मंजूर कर प्रशासनिक स्वीकृति जारी कर दी है। इसकी निविदा प्रक्रिया शीघ्र शुरू की जाएगी। परियोजना के तहत विभाग की ओर से मोरचा क्षेत्र में नया पेयजल तंत्र विकसित किया जाएगा ताकि ग्रामीणों को पर्याप्त मात्रा पेयजल उपलब्ध कराया जा सके।

बिछेगी पाइल लाइन

विभागीय सूत्रों के अनुसार चयनित क्षेत्रों में डीआई व एचडीपीई किस्म की पाइप लाइन बिछाना प्रस्तावित है। योजना के तहत क्षेत्र में कुल 5870 मीटर पाइप लाइन बिछाई जाएगी ताकि वंचित क्षेत्रों में पर्याप्त मात्रा में पेयजलापूर्ति हो सके। पाइप लाइन बिछने के बाद लीकेज समस्या से भी छुटकारा मिलने की संभावना है। इससे जहां पेयजल व्यर्थ नहीं बहेगा वही ग्रामीणों को भी भरपूर पेयजल मिल सकेगा।

होगा स्वच्छ जलाशयों का निर्माण

क्षेत्र पेयजलपूर्ति करने के लिए योजना के तहत तीन भूतल जलाशयों का निर्माण कराया जाएगा। इसके तहत दो जलाशय 10- 10 हजार लीटर क्षमता के होगे। इसके अलावा एक और जलाशय का निर्माण भी कराया जाएगा। इसकी क्षमता 60 हजार लीटर पानी की होगी। इन जलाशयों में पानी भरने के लिए क्षेत्र में एक कुएं का निर्माण कराना भी प्रस्तावित है। इस पर विद्युत चलित मोटर ,पम्प आदि स्थापित किए जाएगे। योजना पूरी होने के बाद क्षेत्र के करीब 1200 ग्रामीणों को लाभ मिलने की संभावना है।

 

By

Readers Comments (0)


Comments are closed.

Latest Articles