Filed Under:  world News

अमरीकी सरकार ने भारत को दिया समर्थन, कहा- मसूद अजहर पर प्रतिबंध लगाने में करेंगे मदद

17th February 2019   ·   0 Comments

पुलवामा हमले को अंजाम देनेवालों को सजा देने के लिए अमरीका हर तरह से भारत का साथ देने को तैयार है। अमरीकी सरकार ने शनिवार को भारत का समर्थन किया। उसने हर संभव मदद का वादा भी किया। अब पुलवामा हमले की जांच में जुटे भारत को अमरीका खुफिया जानकारी प्रदान करने में सहयोग करेगा। अमरीका जैश-ए-मोहम्मद के मुखिया मसूद अजहर पर प्रतिबंध लगाने के लिए संयुक्त राष्ट्र में आ रही रुकावटों से निपटने में भी भारत के साथ खड़ा है। अब तक चीन की वजह से अजहर प्रतिबंधों से बचता रहा है।

गौरतलब है कि अगर भारत पाकिस्तान पर सफल एयरस्ट्राइक करना चाहता है, तो उसे सटीक इंटेलिजेंस की जरूरत होगी। ऐसे में अमरीका द्वारा मिल सकने वाली खुफिया मदद काम आएगी। इस दौरान अमरीका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने अपने भारतीय समकक्ष अजीत डोभाल से इस मामले पर चर्चा की। उन्होंने हमले पर काफी नाराजगी जाहिर की। उन्होंने हरसंभव मदद का भरोसा दिया। इतना ही नहीं, जल्द ही अमरीका आतंकवाद के मुद्दे पर भारत से चर्चा करेगा। इसमें अजहर पर शिकंजा कसने पर बात होगी।
न्याय दिलवाने में भारत के साथ है
दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के बीच हुई बातचीत के मुताबिक,अमरीका हमले के गुनहगारों को सजा और न्याय दिलवाने में भारत के साथ है। दोनों देश मिलकर तय करेंगे कि पाकिस्तान को आतंक का पनाहगार बनने से कैसे रोका जाए,ताकि वहां से जैश जैसे आतंकी संगठन भारत,यूएस या फिर अन्य किसी देश के खिलाफ साजिश न रच पाएं।’आतंकियों को अपने यहां यूं खुला घूमने देकर पाकिस्तान यूएन के संकल्प पत्र का उल्लंघन कर रहा है। ऐसे में अगर भारत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान को अलग-थलग करने के लिए कोई भी कदम उठाएगा तो अमरीकी भारत का साथ देगा। गौरतलब है कि पाकिस्तान से संचालित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने पुलवामा हमले की जिम्मेदारी ली है। उसने एक आदिल नाम के एक स्थानीय शख्स की मदद से इस हमले को अंजाम दिया, जिसमें 44 जवान शहीद हो गए।

By

Readers Comments (0)


Comments are closed.

Latest Articles